Sunday 23 August 2020

B.Ed. Entrance Examination 2020 : 22 सितंबर को हो सकती बीएड की प्रवेश परीक्षा, शारीरिक दूरी का होगा सख्ती से पालन

 


B.Ed. Entrance Examination 2020 : 22 सितंबर को हो सकती बीएड की प्रवेश परीक्षा, शारीरिक दूरी का होगा सख्ती से पालन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। B.Ed. Entrance Examination 2020 : बीएड की प्रवेश परीक्षा 22 सितंबर को आयोजित की जा सकती है। इसको लेकर बीएड के लिए नोडल विवि के रूप में चयनित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। परीक्षा में उत्तर प्रदेश के नियमों पर भी विचार किया जा रहा है। मिथिला विवि के कुलसचिव सह बीएड के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो.अजीत कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि परीक्षा का प्रस्ताव तैयार कर राजभवन और सुप्रीम कोर्ट को भेजा गया है। क्योंकि, इसके आयोजन पर सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी अनिवार्य है। ऐसे में अगले सप्ताह तक तिथि की स्वीकृति की उम्मीद है। कहा कि यदि ऑनलॉक बढ़ेगा फिर भी नियमों का पालन कर परीक्षा का संचालन हर हाल में होगा।

विवि की ओर से तैयारियां चल रही है। बस, तिथि के स्वीकृति का इंतजार है।

विवि के 56 कॉलेजों में 6000 विद्यार्थी लेंगे नामांकन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 56 बीएड कॉलजों के लगभग 6000 सीटों समेत सूबे के विभिन्न विवि के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिले को 15000 से अधिक अभ्यर्थियों ने केंद्र के रूप में चुना है। जबकि, इसके लिए पहले से 21 परीक्षा केंद्र चयनित किए गए थे। लेकिन, तिथि बदलने के कारण विवि को फिर से परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार कर भेजने को कहा गया है।

एक दूसरे से आठ फीट की दूरी बनाकर बैठेंगे परीक्षार्थी

प्रवेश परीक्षा के लिए चयनित प्रत्येक केंद्र पर जिन कमरों में परीक्षार्थी बैठेंगे वहां कमरों को सुबह में ही सैनिटाइज किया जाएगा। इसकी जिम्मेवारी विवि और कॉलेज के अधिकारियों को दी जाएगी। प्रो.अजीत ने कहा कि यूपी में भी इसी तरह बीएड की परीक्षा ली गई है। शारीरिक दूरी के साथ ही परीक्षार्थियों को प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीङ्क्षनग की जाएगी। यातायात में परीक्षार्थियों को परेशानी नहीं हो इसको लेकर प्रशासन से बात की इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर सभी परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से मास्क लगाएंगे। प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।



No comments:

Post a Comment

سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان

  سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان   10جنوری کو منائی جائےگی...