Thursday 3 September 2020

शिक्षकों की सभी गतिविधियों पर नजर रखेगा 'मानव सम्पदा पोर्टल'ऐप

 शिक्षकों की सभी गतिविधियों पर नजर रखेगा 'मानव सम्पदा पोर्टल'ऐप ,बड़ी सख्ती 




शिक्षकों को उपलब्ध कराए जायेंगे टैबलेट, टेण्डर प्रक्रिया पूरी

पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों के खातों में भेजी जाएगी सैलरी

झाँसी : प्रदेश के 25 बेसिक विद्यालयों में एक साथ वेतन उठा रहीं अनामिका शुक्ला का प्रकरण उजागर होने के बाद शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में तैनात शिक्षकों की पूरी हिस्ट्री को मानव सम्पदा पोर्टल पर अपलोड करने की तैयारी में शुरू कर दी है। इसके माध्यम से शिक्षकों की प्रत्येक गतिविधि पर पैनी ऩजर रखी जा सकेगी।

इस सॉफ्टवेयर में शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक व कस्तूरबा विद्यालय में विद्यार्थियों को शिक्षा देने वाली शिक्षिकाओं के बारे में डेटा अपलोड किया जा रहा है।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जितने शिक्षकों को वेतन दिया जाता है, उसका पूरा चिट्ठा भी एकत्र किया जा रहा है। विभाग पहले से ही इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन करा रहे हैं। शिक्षकों को सिर्फ ब्योरा चेक कर आपत्ति दर्ज करानी है, जिसे सही किया जाएगा। पोर्टल के माध्यम से बेसिक शिक्षा विभाग पूरी तरह से शिक्षकों की डिटेल चेक करा रहा है। यदि कोई भी शिक्षक फर्जी तरीके से पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। पोर्टल पर शिक्षक से सम्बन्धित ब्योरा उपलब्ध न होने पर सरकारी प्राइमरी विद्यालयों के शिक्षकों को वेतन नहीं दिया जाएगा। पोर्टल के माध्यम से विभाग ने शिक्षकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी शिक्षकों से सम्बन्धित प्रत्येक गतिविधि को इस पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इस नई व्यवस्था के तहत अब बेसिक विद्यालय के शिक्षकों को शासन द्वारा टैबलेट भी उपलब्ध कराए जाएंगें, जिसका टेण्डर हो गया है। जल्द ही विभाग शिक्षकों के हाथों में टैबलेट थमा देगा, जिससे शिक्षक की प्रत्येक गतिविधि पर ऩजर रखी जा सकेगी।

अब नहीं चलेगी शिक्षकों की मनमानी

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सरकारी विद्यालयों में तैनात शिक्षक अब किसी प्रकार की मनमानी नहीं कर सकेंगे, क्योंकि उनकी प्रत्येक गतिविधि पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मानव सम्पदा पोर्टल की पैनी ऩजर रहेगी। अभी तक शिक्षकों को लेखा विभाग द्वारा वेतन उपलब्ध कराया जाता था, लेकिन शासन ने इस प्रक्रिया में बदलाव करते हुए पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों के बैंक खातों में सैलरी भेजने की तैयारी की है। बेसिक शिक्षा विभाग का लेखा विभाग शिक्षकों की उपस्थिति से सम्बन्धित डेटा पोर्टल पर अपलोड कराएगा, जिसके आधार पर उनका वेतन निर्गत किया जाएगा। पोर्टल को लेकर गुरुवार को बेसिक शिक्षा विभाग में समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें पोर्टल से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई।

बिजली है नहीं और थमाया 2 लाख से अधिक का बिल

झाँसी : इसे बिजली विभाग की बदहाल व्यवस्था ही कहेंगे कि जिस विद्यालय को आज तक बिजली का कनेक्शन नहीं मिला है- वहाँ विभाग ने 2 लाख से अधिक का बिल भेजकर शिक्षकों को परेशानी में डाल दिया है। इस सम्बन्ध में विद्यालय के प्रधानाध्यापक जितेन्द्र दीक्षित ने ़िजला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरवंश कुमार को पत्र देकर मामले से अवगत कराया है। उन्होंने बताया कि सम्विलियन पूर्व माध्यमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय रनगुवाँ ब्लॉक बड़ागाँव में आज तक कोई विद्युत कनेक्शन नहीं हुआ है और न ही मीटर लगाया गया है। इसके बाद भी विद्युत विभाग ने प्राथमिक विद्यालय रनगुवाँ का 31 जुलाई तक बिजली का बकाया बिल 49,710 रुपए एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय रनगुवाँ का 1.75 लाख रुपए का भेज दिया है। इससे शिक्षक काफी परेशान हैं। इसी तरह ब्लॉक बबीना के विद्यालयों का भी यही हाल है। गुरुवार को बेसिक शिक्षा विभाग पहुँचे कई शिक्षकों ने बिजली के बिल से सम्बन्धित शिकायत बीएसए से की।

वर्चुअल क्लास की क्वॉलिटी परखेंगे नोडल अधिकारी

झाँसी : इस समय माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। विद्यार्थियों की पढ़ाई सही ढंग से हो इसलिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 20 नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी है। ़िजला विद्यालय निरीक्षक डॉ. कोमल सिंह यादव ने बताया कि यह अधिकारी प्रतिदिन विद्यालयों में जाकर वर्चुअल क्लास की जाँच करने के साथ ही विद्यालयों के प्रधानाचार्य और शिक्षकों के मोबाइल नम्बर पर अनुश्रवण करेंगे और सूचना उपलब्ध करायेंगे। इस कार्य की साप्ताहिक आख्या ़िजला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को भी सौंपेगे।


No comments:

Post a Comment

سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان

  سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان   10جنوری کو منائی جائےگی...