Monday 5 October 2020

कर्मचारी अपने भविष्य निधि से एडवांस रकम निकाल सकते हैं

 कर्मचारी अपने भविष्य निधि से एडवांस रकम निकाल सकते हैं


नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के ठीक बाद केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि (EPF - Employee Provident Fund) से एडवांस ​रकम निकालने की अनुमति दी थी. लेकिन फिलहाल इसको प्रकार ने बंद कर दिया है और दूसरे तरीके से पैसे निकाले जा सकते हैं जो कि निम्न है

कर्मचारी भविष्य निधि से पैसा निकालने के निम्न तरीके हैं
1. कर्मचारी भविष्य निधि से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा. आप अपने UAN और पासवर्ड की मदद से इसे लॉगिन कर सकते हैं. याद रहे कि आपका पीएफ अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए.
2. इस पोर्टल पर लॉगिन के बाद Online Service पर क्लिक करें और Claim (Form-31, 19 & 10C) को चुनें.
3. अगले स्टेप में आपको बैंक अकाउंट नंबर डालकर Verify पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फिर Yes पर क्लिक करना होगा. अब Proceed For Online Claim पर जाएं.
4. फंड ऑनलाइन निकालने के लिए PF Advance (Form 31) चुनें. अब यहां आपको बताना होगा कि यह रकम क्यों निकाल रहे हैं. कारण बताने और कर्मचारी पता भरने के बाद आवेदन करें.
44 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का विड्रॉल
EPFO द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च के अंतिम सप्ताह से कर्मचा​री भविष्य निधि से 38,71,664 लोगों ने 44,054.72 करोड़ रुपये निकाले हैं. श्रम मंत्री संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने बताया है कि इन विड्रॉल में कोविड-19 से संबंधित क्लेम भी शामिल है.
महाराष्ट्र से ही 25 मार्च से लेकर 31 अगस्त के बाद 7,23,986 कर्मचारियों ने करीब 8,968.45 करोड़ रुपये विड्रॉ किया है.
अब 1 सितंबर के बाद से पीएफ अकाउंट (PF Account) से एडवांस ​रकम निकालने के लिए सरकार की छूट खत्म हो चुकी है. ऐसे में इस स्कीम के तहत आप पीएफ अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. लेकिन, कर्मचारियों के पास अभी भी अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने का विकल्प है. हालांकि यह सरकार द्वारा एडवांस विड्रॉल स्कीम की छूट के तहत नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان

  سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان   10جنوری کو منائی جائےگی...