Saturday 7 November 2020

EPF कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के खाताधारखो को दीपावली का तोहफा

 EPF कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के खाताधारखो को दीपावली का तोहफा,


नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) दिवाली से पहले अपने करोड़ों अंशधारकों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा देने जा रहा है. इस तोहफे को पाने के लिए जल्द ही अपने पीएफ खाते (PF Account) को अपडेट कर लें.

खाते में डाला जाएगा ब्याज का पैसा
ईपीएफओ ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वो पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा दिवाली से पहले ट्रांसफर कर देगा. पहली किस्त के तौर पर खाते में 8.50 फीसदी में से 8.15 फीसदी ब्याज की राशि ट्रांसफर होगी. बची हुई 0.35 फीसदी राशि दिसंबर से पहले खाते में आएगी. सरकार हर साल पीएफ रकम पर ब्याज देती है. इसी के तहत इस साल भी सरकार ब्याज दे रही है.

ऐसे देख सकते हैं पीएफ की पासबुक
आपको सबसे पहले https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाना होगा. लिंक खुलने के बाद आपसे लॉगिन आईडी और पासवर्ड पूछा जाएगा. इस विकल्प में आपको UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा. इसके बाद अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा.

फोन पर मंगा सकते हैं पीएफ बैलेंस
अगर कर्मचारियों को हिंदी में जानकारी चाहिए तो वे EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेज सकते हैं. इसी तरह अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी जमा रकम की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان

  سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان   10جنوری کو منائی جائےگی...