Saturday 19 September 2020

चम्पारण के ब्रांड को न सिर्फ राज्य, देश बल्कि विदेशों तक पहुंचायें उद्यमी: जिलाधिकारी

      चम्पारण के ब्रांड को न सिर्फ राज्य, देश बल्कि विदेशों तक पहुंचायें उद्यमी: जिलाधिकारी।



कई उद्यमी अपनी मशीन सूरत, लुधियाना जैसे शहरों से बेतिया ला चुके हैं और जल्द ही उत्पादन की शुरूआत होगी।


काॅमन वर्किंग प्लेस के तहत विभिन्न वस्तुओं का उत्पादन शीघ्र शुरू करने का जिलाधिकारी ने किया आह्वान।



जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आप सभी उद्यमियों को विभिन्न प्रकार के टेक्सटाइल्स, फुटवेयर, सैनेटरी पैड आदि के प्रोडक्शन की शुरूआत करने के लिए जिले में एक काॅमन वर्किंग प्लेस उपलब्ध कराया गया है। यह एक बेहतरीन प्लेटफाॅर्म है। सभी उद्यमी मिल जुल कर अपने-अपने उद्योगों का संचालन करें तथा चम्पारण के ब्रांड को न सिर्फ राज्य, देश बल्कि विदेशों तक पहुंचायें। यहां से निकलने वाले टेक्सटाइल्स अथवा अन्य ब्रांडों की


गुणवता ऐसी हो कि एक बार यूज कर लेने वाला व्यक्ति बार-बार इसी ब्रांड की चाह रखे। उन्होंने कहा कि आप सभी अपना-अपना उद्यम लुधियाना, सूरत, अमृतसर, जालंधर, गुजरात आदि जगहों पर संचालित कर रहे थे। अब आप इसी जिले में अपना उद्योग संचालित करेंगे। इससे यहां के निवासियों को भी रोजगार मिलेगा तथा चम्पारण का नाम देश, विदेशों में रौशन भी होगा। इसके लिए आप सभी धन्यवाद के पात्र है। जिला प्रशासन लाॅकडाउन प्रारंभ होने के समय से ही आप सभी का हर संभव प्रयास कर रहा है तथा आगे भी करता रहेगा। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में इसी जिले में अपने प्रोडक्शन की शुरूआत करने वाले उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि आप सभी आपस में सामंजस्य बनाकर कार्य करेंगे तो आपको ज्यादा परेशानियों का शिकार नहीं होना पड़ेगा। आगे बढ़ने के रास्ते में समस्याएं आती रहेंगी इससे घबड़ाना नहीं हैं, समन्वित प्रयास और आपस सामंजस्य स्थापित कर हर मुश्किलों को धराशायी करते हुए आगे बढ़ते रहना है। उन्होंने कहा कि एक साथ रहकर बड़ी से बड़ी बाधाओं को दूर किया जा सकता है परंतु विखंडित होकर कोई कुछ नहीं कर सकता है।



उन्होंने कहा कि आप सभी जल्द से जल्द अपना उत्पादन इसी जिले में शुरू करें। प्रोडक्शन स्थल पर सभी मशीनें, संरचनाएं आदि अत्यंत ही सुव्यवस्थित तरीके से रखें तथा साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखेंगे। संभव हो तो डेªस कोड का पालन भी करें जिसमें मेन कारीगर, सुपरवाइजर, गार्ड वगैरह कर्मी शामिल हों। इन कर्मियों को आईकार्ड की सुविधा भी दी जाय। साथ ही प्रोडक्शन स्थल पर सीसीटीवी का भी अधिष्ठापन किया जाय ताकि छोटी-छोटी गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रोडक्शन चालू होते ही उत्पादन होने वाले विभिन्न वस्तुओं की बेहतरीन तरीके से मार्केंटिंग करने हेतु कार्ययोजना तैयार कर लें। राॅ-मेटेरियल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक टीम बना लेने की नसीहत जिलाधिकारी द्वारा दी गयी।


जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रयास करें कि चम्पारण में बनने वाला कोई भी उत्पाद उत्कृष्ठ श्रेणी का हो। हर डिजाईन, हर केटेगरी के हिसाब से अपने प्रोडक्ट्स का उत्पादन करें। क्वालिटी बेहतर रखें ताकि ग्राहक संतुष्ट रहें तथा आपके उत्पादों की मांग बाजार में बनी रहे। उन्होंने कहा कि एक ऐसी टीम भी तैयार करें जो देश-दुनिया के लेटेस्ट फैशन/चलन को देखे, समझे और उसी के अनुरूप चम्पारण के ब्रांड का भी उत्पादन हो।

Information & Public Relations Department, Government of Bihar

1 comment:

سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان

  سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان   10جنوری کو منائی جائےگی...