Wednesday 23 September 2020

भविष्य निधि संगठन सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ी राहत ऑफिस के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर रिटायर होने के अगले दिन से मिलना शुरू हो जाएगा पेंशन!

भविष्य निधि संगठन सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ी राहत ऑफिस के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर रिटायर होने के अगले दिन से मिलना शुरू हो जाएगा पेंशन!


पहले सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े परिशनीयों का सामना करना पड़ता था जब वह रिटायर होते थे तो महीनों ऑफिस ऊपर चक्कर लगाना पड़ता था उसके बाद उन्हें पेंशन का लाभ मिलता था लेकिन भविष्य निधि संगठन ने समर्पण नीति को चेंज करते हुए अपने कर्मचारियों को फायदा उन्के के लिए एक नया नियम लागू किया है जिससे कर्मचारी सिधे फायदा होगा जिस दिन रीटायर  होंगे उसके अगले दिन से ही उन्हे पेंशन का लाभ मिलना शुरु ही जायेगा इससे कर्मचारियों के काफी राहत होगी और परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा इसकी जानकारी भविष्य निधि संगठन के आयुक्त उपेंद्र प्रसाद सिंह ने दिया. अब कर्मचारी को रिटायर होने के बाद तुरंत इसका लाभ मिलेगा.

बता दें कि इस योजना के तहत आने वाले 30 सितंबर को जो कर्मचारी रिटायर होंगे, उन्‍हें उनकी पेंशन से संबंधित सारे कागज उसी दिन प्राप्‍त हो जाएंगे. उन्हें किसी तरह की दौड़-भाग नहीं करनी होगी. इसे लेकर उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय में 30 सितंबर को एक भव्य आयोजन होने जा रहा है, जिसमें इस कार्यालय से संबंधित 10 जिलों में इस महीने रिटायर होनेवाले सभी कर्मचारियों को बुलाया गया है.

बता दें कि प्नाइवेट सेक्टर में 58 वर्षों में कर्मचारी रिटायर ह जाते हैं. हालांकि इसके बादउन्हें उनका वेतन अगले माह में प्राप्‍त होता है और अन्य प्रक्रिया भी बाद में होती है. इसके कारण पेंशन शुरू होने में कम-से-कम एक से दो माह से अधिक का समय लग जाता था और इसके लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ती थी.

अब इस नई पहल के बाद उन्हें भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनकी सारी समस्या समाप्त हो जाएगी. विभाग ने यह व्यवस्था की है कि जिस महीने में कर्मचारी रिटायर होने वाला है कंपनी से चर्चा करके उसी महीने में ही EPF ईपीएफ का अंशदान व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाए, जिससे कर्मचारी को किसी तरह की असुविधा नहीं हो.

इस बारे में वाराणसी के क्षेत्री भविष्य निधि के आयुक्त उपेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कर्मचारियों के हित में यह नई व्‍यवस्‍था शुरू होने जा रही है.अब जिस दिन सेवानिवृत्त उसी दिन से पेंशन की पहल की योजना 30 सितंबर को शुरू होने जा रही है. इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. इससे निजी कंपनियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए इंतजार करने की अब आवश्‍यक्‍ता नहीं होगी.

No comments:

Post a Comment

سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان

  سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان   10جنوری کو منائی جائےگی...