Friday 18 September 2020

आज से स्टेट बैंक के खाताधारक को (ATM) से पैसे निकालना मुश्किल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो नही मिलेंगे पैसे,!


आज से स्टेट बैंक के खाताधारक को (ATM) से पैसे निकालना मुश्किल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो नही मिलेंगे पैसे,!




भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आज से एटीएम से कैश निकालने के नियम बदल गए हैं। बैंक ने ट्वीट कर कहा कि अब उसके किसी भी एटीएम से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है। बैंक का कहना है कि इसे पैसा निकालना सब ठीक हो जाएगा  सुरक्षा के दृष्टिकोण से नियम को लागू किया गया है  आए दिन साइबर क्राइम हो रहे हैं अगर एसबीआई एटीएम से 10 हजार या उससे अधिक निकासी करते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। उसके बाद ही निकासी संभव हो पाएगी।
इस ट्वीट में कहा गया है कि एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है। जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम केवल एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स पर लागू होगा।
वर्तमान नियम के मुताबिक ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है। इसमें अमाउंट इंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा।
OTP के बिना नहीं निकलेगा कैश
अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा। ऐसे में उसे जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए।
ATM से कैश निकालने के लिए अब जरूरी है मोबाइल ले जाना
SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं। इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक रुपए निकासी कर पाएंगे। बैंक ने इसको लेकर SMS भी ग्राहकों को भेजे है।

1 comment:

سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان

  سالار اردو جناب غلام سرور کی یوم ولادت بہار اسٹیٹ اردو ٹیچر س ایسوسی ایشن کیطرف سے تقریب یوم اردو منانا کا اعلان   10جنوری کو منائی جائےگی...